Ola, Uber business 2024 | मैं एक कार खरीदना चाहता हूं और इसे ओला, उबर या फास्ट ट्रैक के तहत काम पर लगाना चाहता हूं। क्या यह एक लाभदायक व्यवसाय है? मुझे कौन सी कार खरीदनी चाहिए? औसत मासिक आय, ईंधन शुल्क और रखरखाव शुल्क क्या है?

सबसे पहले उत्तर दिया गया: मैं एक कार खरीदने और उसे ओला/उबर/फास्ट ट्रैक से जोड़ने की योजना बना रहा हूं, क्या यह लाभदायक व्यवसाय है?
हाँ, कम से कम वर्तमान परिदृश्य में यह है – सभी प्रोत्साहन और सब्सिडी चल रही हैं।

(यह ओला और उबर दोनों के ड्राइवरों के साथ मेरी अनगिनत बातचीत पर आधारित है – उनमें से कई के पास अपनी कारें थीं, लेकिन कुछ को उनके नियोक्ता की मदद से किराए पर लिया गया था, जिनके पास प्लेटफॉर्म पर चलने वाली कारों का एक छोटा बेड़ा था।)

मैं यही सलाह दूंगा | Ola, Uber business 2024

सेकेंड हैंड अच्छी कंडीशन वाली कार चुनें – या तो डीजल या सीएनजी। यदि आपकी कार सेडान है तो इससे मदद मिलती है; कभी-कभी उपभोक्ताओं के बीच और आवंटन के दौरान भी इसके प्रति प्राथमिकता दिखाई देती है। मारुति स्विफ्ट डिजायर सबसे प्रमुख रही है। यह भी जांच लें कि एयर कंडीशनिंग सिस्टम अच्छी स्थिति में है या नहीं। राइडर्स ओला/उबर को इस उम्मीद के साथ लेते हैं कि उन्हें पहले जैसी दरों पर वातानुकूलित वाहन मिलेंगे। एक ख़राब एसी आपको ख़राब रेटिंग देगा।
सुनिश्चित करें कि कार साफ-सुथरी हो (यहां तक ​​कि बाहरी हिस्से की बुनियादी सफाई भी काम आएगी – कोई भी ऐसी कार में बैठना पसंद नहीं करता जो ऐसी दिखती हो जैसे कि यह अभी-अभी दलदल से निकली हो), और काफी अच्छी तरह से रखरखाव की गई हो – साफ, धूल रहित, कार फ्रेशनर एक बोनस होगा – अंदर से। यह राइडर्स को अच्छा अनुभव देने में मदद करता है।

मैंने अनगिनत ड्राइवरों (विभिन्न शहरों – गुड़गांव, मुंबई, बैंगलोर में 100 से अधिक) से जो सुना है, उसके आधार पर वाहन की ईएमआई, ईंधन लागत, रखरखाव लागत, ओला/उबर का हिस्सा और टीडीएस कटौती के बाद, वे 40k-60k के बीच कुछ भी बचा रहे थे। यह कोई बुरी रकम नहीं है. यदि आप पुरानी या सेकेंड हैंड कार ले रहे हैं, तो आपके वाहन की ईएमआई लागत इन लोगों द्वारा भुगतान की जा रही राशि से कम हो सकती है।

आप ड्राइवरों को भुगतान करने के लिए दो मार्ग अपना सकते हैं – (1) 12-16 हजार प्रति माह का एक निश्चित वेतन आपको एक अच्छा ड्राइवर दिला सकता है, (2) उनके द्वारा ली गई प्रत्येक सवारी के आधार पर एक निश्चित भुगतान। आप इन दोनों विकल्पों का मिश्रण भी बना सकते हैं – उन्हें एक मूल निश्चित वेतन देकर, साथ ही उनकी प्रत्येक सवारी पर एक छोटा निश्चित भुगतान देकर। हालाँकि, हमेशा ड्राइवरों को लक्ष्य आवंटित करें, जो आदर्श रूप से आपके लिए ओला/उबर की प्रोत्साहन योजनाओं से जुड़ा होना चाहिए। ओला/उबर की प्रोत्साहन योजनाएं बार-बार बदलती रहती हैं, और आपके ड्राइवर को यह पसंद नहीं आएगा कि आप उसका लक्ष्य इतनी बार बदलें। इसलिए उसे शुरुआती लक्ष्य देते समय कुछ बफर रखना मददगार हो सकता है ताकि आप ओला/उबर द्वारा किए गए किसी भी छोटे समायोजन का सामना कर सकें। उदाहरण के लिए, मूल वेतन रु. उसे अपनी न्यूनतम निश्चित वित्तीय लागतों का ध्यान रखने के लिए प्रति माह 5,000 रुपये के साथ-साथ। वह प्रत्येक सवारी के लिए 50 रुपये लेता है – लक्ष्य 10 सवारी का है। यदि वह एक दिन में 14 या अधिक सवारी पूरी करता है, तो उसे रु। उस दिन के लिए 200 अतिरिक्त, 50 के अलावा आप पहले से ही उसे प्रत्येक सवारी के लिए भुगतान कर रहे हैं।

आप स्पष्ट रूप से उन चीज़ों के आधार पर संख्याओं को बदल सकते हैं जो आपके लिए सबसे अधिक व्यावसायिक समझ में आती हैं। याद रखें, जब आप निश्चित रूप से अपने लाभ को अधिकतम करना चाहते हैं, तो अपने ड्राइवर को भी खुश रखें। आप चाहते हैं कि वह लंबे समय तक इसमें बना रहे ताकि आप फिर से एक भरोसेमंद और अच्छा ड्राइवर ढूंढने की परेशानी के बिना पैसा कमाना जारी रखें।

उस समय विंडो को अनुकूलित करें जब आपको कैब चालू रखनी चाहिए। उदाहरण के लिए, चरम समय के दौरान आपको तुरंत कैब मिल सकती है, लेकिन यदि आपका ड्राइवर ट्रैफिक में फंस जाता है और वही सवारी, जिसे आदर्श रूप से 20 मिनट में पूरा करना चाहिए था, उसे पूरा करने में उसे 1.5 घंटे लग जाते हैं, तो यह आपके लिए पैसे की बर्बादी है। आपको लगातार अपनी इन्वेंट्री जुटाते रहना चाहिए – जो कि कार है। ट्रैफ़िक में फंसने वाली कार से आपको सवारी समय शुल्क के कारण उस एक सवारी पर अधिक पैसे मिल सकते हैं, लेकिन मूलतः आप खो देंगे। इसलिए यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि जहां सवारों को कार की आवश्यकता होने पर आप उनकी कमी न महसूस करें, वहीं आप दिन में 10 के बजाय केवल 5 सवारी करने में भी न फंसें।

उबर और ओला दोनों के साथ यात्रा करें और किसी भी सप्ताह/दिन/महीने में उस व्यक्ति के साथ जाएं जो सर्वोत्तम प्रोत्साहन योजनाएं पेश कर रहा हो।

और अब, एक बोनस टिप का समय – अपने ड्राइवर को एक अतिरिक्त फ़ोन दें, जिस पर Uber को एक सवार/यात्री के रूप में इंस्टॉल करें, ड्राइवर के रूप में नहीं। अगर उसे कोई सवारी नहीं मिल रही है, तो उसे उस ऐप को जांचने के लिए कहें। यदि उसके आसपास के क्षेत्र में कई उबर उपलब्ध हैं, तो उसे गाड़ी चलाने के लिए कहें। मांग/आपूर्ति का मूल नियम. यदि आपूर्ति इतनी अधिक है, तो हो सकता है कि आपको वह मांग नहीं मिल रही हो जिसकी आप अपेक्षा कर रहे हैं। यह कोई सामान्य नियम नहीं है, लेकिन इससे आपको अक्सर मदद मिलेगी। हमेशा कम भीड़-भाड़ वाले इलाकों में रहें। महानगरों में, लोग हर जगह सवारी की तलाश में रहते हैं – चाहे वह व्यावसायिक क्षेत्र हो या आवासीय। जहां आपूर्ति कम हो वहां मौजूद रहें ताकि आपको जल्दी सवारी मिलने की संभावना अधिक हो।

और हां, सर्ज प्राइसिंग के दौरान पैसा कमाने की संभावना के लालच में न आएं। निश्चित रूप से, सर्ज राइड के दौरान राइडर को अतिरिक्त भुगतान करना पड़ता है, लेकिन कई बार सर्ज ट्रैफिक की स्थिति के कारण भी होता है। उदाहरण के लिए, यदि बारिश होती है, तो ट्रैफ़िक गड़बड़ा जाता है और आप 2 गुना वृद्धि देखेंगे। लेकिन आपकी कार एक घंटे तक ट्रैफिक में फंसी रहेगी. ऐसा करने का क्या मतलब है? अपने ड्राइवर को उस समय झपकी लेने के लिए कहें ताकि वह बाद के लिए खुद को तरोताजा कर ले या ऐसे क्षेत्र में गाड़ी चलाएँ जहाँ ट्रैफ़िक कम हो। हालाँकि, वास्तविक मांग/आपूर्ति के मामले भी बढ़ रहे हैं। एक अच्छी समझदारी की जांच यह है कि वह अपने वर्तमान स्थान से लोकप्रिय मार्गों पर यातायात देखने के लिए Google मानचित्र की जांच करे। यदि यह सब लाल है, तो यह झपकी लेने का समय है।

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